संकल्प भारतीय नागरिक का।sankalp for an indian citizen | भारतीय होने पर गर्व

संकल्प भारतीय नागरिक का

 

भारत हमारी मातृभूमि है। हम सब भारतवासी आपस में भाई – बहन है। हमें अपना देश प्राणो से भी अधिक प्यारा है। हम सब प्रतिज्ञा करते हैं कि हम अपने देश की सुरक्षा एवं समृद्धि के लिए आजीवन प्रयत्न करेंगे।

हमे अपने देश और देशवासीों पर गर्व है। हम इस महान देश की विरासत को संम्भालने के लिए सदैव तत्पर हैं। हम जाती या धर्म के भेद – भावों से ऊपर है। हम देश की एकता और अखंडता के लिए अपने आपको समर्पित करते है।

 

यह भी पढ़ें – कही पर्वत झुके कही दरिया रुके 

राम – राज फिर आएगा , घर – घर भगवा छाएगा”

भगवा अग्नि का प्रतीक है। जिस प्रकार अग्नि सारी बुराइयों को जलाकर स्वाहा कर देती है , उसी प्रकार भगवा भी सारी बुराइयों को समाज से दूर करने का प्रयत्न कर रहा है। संपूर्ण भारत भगवामय हो ऐसा संघ का सपना है। यहाँ हमारा भगवा से आशय बुराई मुक्त समाज से है।

इस भगवा ध्वज को ‘ श्री रामचंद्र ‘ ने राम – राज्य में ‘ हिंदूकुश ‘ पर्वत पर फहराया था , जो हिंदू साम्राज्य के वर्चस्व का परिचायक है।  इसी भगवा ध्वज को ‘ वीर शिवाजी ‘ ने मुगल व आताताईयों को भगाने के लिए थामा था। वीरांगना लक्ष्मीबाई ने भी साँस छोड़ दिया , किंतु भगवा ध्वज को नहीं छोड़ा।

इस भगवा प्लेटफार्म से हम हिंदू अथवा हिंदुस्तान के लोगों से एक सभ्य व शिक्षित समाज की कल्पना करते हैं। जिस प्रकार से राम – राज्य में शांति और सौहार्द का वातावरण था , वैसे ही राज्य की कल्पना हम इस समाज से करते हैं।

आपसे अनुरोध है कि अपने विचार कमेंट बॉक्स में सम्प्रेषित करें। 

फेसबुक और व्हाट्सएप के माध्यम से अपने सुभेक्षु तक भेजें। 

अपना फेसबुक लाइक तथा यूट्यूब पर सब्स्क्राइब करना न भूलें। 

facebook  page

Leave a Comment